Search This Blog

Sunday, January 12, 2020

Historicity of Quran: A Study ( Part 1), कुरान की ऐतिहासिकता: एक अध्ययन (भाग -1)

Traditional Islamic view:  पारंपरिक इस्लामी विचार
According to traditional Islamic beliefs, the Quran was revealed to Muhammad, starting one night during the month of Ramadan in 610 AD, when he, at the age of forty, received the first revelation from the angel Gabriel, who had given him the responsibility for inscribing these messages from God to give to mankind. The Cairo Quran, as it is known in the present, was first compiled into book format by Zayd ibn Thabit and other scribes under the third caliph Uthman (r. 644–56). For this reason, the Quran as it exists today is also known as the Uthmanic codex. 

पारंपरिक इस्लामी मान्यताओं के अनुसार, 610 ईस्वी में रमजान के महीने के दौरान कुरान को पैगंबर मुहम्मद को बताया गया था। चालीस वर्ष की आयु में, उन्हें एंजेल गेब्रियल से पहला प्रकाशन प्राप्त हुआ। एंजेल गेब्रियल ने उन्हें इन संदेशों को भगवान से मानव जाति में प्रेषित करने की ज़िम्मेदारी दी थी।
जैसा कि वर्तमान में जाना जाता है, काहिरा कुरान को पहली बार तीसरे खलीफ उथमान (644-56) के तहत जयद इब्न थबीत और अन्य ने शास्त्रीय पुस्तक प्रारूप में संकलित किया गया था। इस कारण से, आज के कुरान को उथमानिक कोडेक्स भी कहा जाता है।
How the Quran was revealed ?? : कुरान कैसे पता चला था?? 
Muslims believe that Gabriel brought the words of Allah to Muhammad without any alteration or change. There is nothing in the Quran that suggests that Muhammad saw God during his revelations. At times, it was also reported that this experience was painful for Islamic prophet Muhammad. We will see some example from hadiths. How did prophet Muhammad feel during the revelation of the Quran? 
Narrated Umar ibn al-Khattab
 …..When inspiration was sent down to the Prophet, a slow sound (like the buzzing of bees) was heard near his face…. Tirmidhi Hadith, Number 785– ALIM CD-ROM Version) (Please check this hadith, it may not be authentic as it is taken from , https://www.answering-islam.org/Shamoun/possessed.htm, 11 Nov 2018, 11:05 PM )
मुसलमानों का मानना है कि गेब्रियल, अल्लाह के शब्दों को बिना किसी परिवर्तन या परिवर्तन के मुहम्मद को बताया| कुरान में कुछ भी नहीं है जो बताता है कि मुहम्मद ने अपने रहस्योद्घाटन के दौरान अल्लाह को देखा था। इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के लिए, रहस्योद्घाटन वास्तविक थे और उनका मानना था कि संदर्भ विषयनिष्ठ था, लेकिन वह केवल आध्यात्मिक शब्दों के माध्यम से अपने अनुभव का वर्णन करने में सक्षम थे।कभी-कभी, यह भी बताया गया था कि यह अनुभव इस्लामिक पैगंबर मुहम्मद के लिए दर्दनाक था। हम हदीस से कुछ उदाहरण देखेंगे। कुरान के रहस्योद्घाटन के दौरान मुहम्मद साहब क्या महसूस करते थे?
…. उमर इब्न अल-खट्टाब द्वारा वर्णित:
 जब पैगंबर को प्रेरणा भेजी गई थी, तो उसके चेहरे के पास एक धीमी आवाज (मधुमक्खी की गूंज की तरह) सुनाई गई थी।……. 
Revelation in form of the sound of the bell: घंटी की आवाज के रूप में रहस्योद्घाटन 
……Al-Harith bin Hisham asked Allah's Messenger "O Allah's Messenger)! How is the Divine Inspiration revealed to you?" Allah's Messenger replied, "Sometimes it is (revealed) like the ringing of a bell, this form of Inspiration is the hardest of all and then this state passes off after I have grasped what is inspired. Sometimes the Angel comes in the form of a man and talks to me, and I grasp whatever he says." 'Aisha added: Verily I saw the Prophet being inspired Divinely on a very cold day and noticed the sweat dripping from his forehead (as the Inspiration was over)……Sahih al-BukhariVol. 1, Book 1, Hadith 2
अल-हरिथ बिन हिशम ने अल्लाह के मैसेंजर से पूछा "हे अल्लाह के मैसेंजर! दिव्य प्रेरणा आपको कैसे प्रकट हुई?" अल्लाह के मैसेन्जर ने जवाब दिया, "कभी-कभी यह घंटी बजने की तरह (प्रकट) होता है, प्रेरणा का यह रूप सभी का सबसे कठिन होता है। प्रेरणा को समझने के बाद यह स्थिति समाप्त हो जाता है।कभी-कभी एंजेल (देवदूत, फरिश्ता) एक आदमी के रूप में आता है और मुझसे बात करता है। एंजेल जो कुछ भी कहता है मैं उसे समझता हूं।” आइशा बिन्त अबू बक्र ने कहा: वास्तव में मैंने देखा कि पैगंबर को बहुत ही ठंडे दिन ईश्वरीय रूप से प्रेरित किया गया और देखा कि पसीने उसके माथे से गिर रहा है (जैसे ही प्रेरणा खत्म हो गई) ......
Revelations in form of dream: सपने के रूप में रहस्योद्घाटन 
The commencement of the Divine Inspiration to Allah's Apostle was in the form of good righteous (true) dreams in his sleep. He never had a dream but that it came true like bright day light. He used to go in seclusion (the cave of) Hira where he used to worship(Allah Alone) continuously for many (days) nights. He used to take with him the journey food for that (stay) and then come back to (his wife) Khadija to take his food like-wise again for another period to stay, till suddenly the Truth descended upon him while he was in the cave of Hira. The angel came to him in it and asked him to read. The Prophet replied, "I do not know how to read." (The Prophet added), "The angel caught me (forcefully) and pressed me so hard that I could not bear it anymore. He then released me and again asked me to read, and I replied, "I do not know how to read," whereupon he caught me again and pressed me a second time till I could not bear it anymore. He then released me and asked me again to read, but again I replied, "I do not know how to read (or, what shall I read?)." Thereupon he caught me for the third time and pressed me and then released me and said, "Read: In the Name of your Lord, Who has created (all that exists). Has created man from a clot. Read and Your Lord is Most Generous... up to... that which he knew not." (96.15) Then Allah's Apostle returned with the Inspiration, his neck muscles twitching with terror till he entered upon Khadija and said, "Cover me! Cover me!" They covered him till his fear was over and then he said, "O Khadija, what is wrong with me?" Then he told her everything that had happened and said, 'I fear that something may happen to me." Khadija said, 'Never! But have the glad tidings, for by Allah, Allah will never disgrace you as you keep good reactions with your Kith and kin, speak the truth, help the poor and the destitute, serve your guest generously and assist the deserving, calamity-afflicted ones.“……………………
Sahih Bhukari Volume 9, Book 87, Number 111 
पैगंबर मुहम्मद के लिए दिव्य प्रेरणा की शुरूआत उनकी नींद में अच्छे (सच्चे) सपने के रूप में थी। उसके पास कभी सपना नहीं था लेकिन यह दिन की चमकदार रोशनी की तरह आया था। वह अकेले हीरा की गुफा में जाते थे, जहां वह लगातार (कई दिन) (अल्लाह की) पूजा करते थे। वह अपने प्रवास के लिए अपना खाना साथ ले जाते थे। ………देवदूत गुफा में मुहम्मद के पास आया और उसे पढ़ने के लिए कहा। पैगंबर ने जवाब दिया, "मुझे नहीं पता कि कैसे पढ़ा जाए।" (पैगंबर ने कहा), "देवदूत ने मुझे (बलपूर्वक) पकड़ा और मुझे इतना दबाया कि मैं इसे और सहन नहीं कर सका।  फिर उसने मुझे छोड़ दिया और फिर मुझे पढ़ने के लिए कहा, और मैंने जवाब दिया, "मुझे नहीं पता कि कैसे पढ़ना है," उसने मुझे फिर से पकड़ा और मुझे दूसरी बार दबा दिया जब तक कि मैं इसे और सहन नहीं कर सका। ……………. तब पैगंबर मुहम्मद वापस लौटे, आतंक के कारण उनकी गर्दन की मांसपेशियों में संकुचन था|…. पैगंबर मुहम्मद खदीजा के पास गए और कहा, "मुझे कवर करो! मुझे कवर करो!" उन्होंने उने तब तक कवर किया जब तक उनका डर खत्म नहीं हुआ और फिर उसने कहा, "हे खदीजा, मेरे साथ क्या गलत है? " तब पैगंबर मुहम्मद ने उसे घटना के बारे में बताया जो उसके साथ हुआ और कहा, 'मुझे डर है कि मेरे साथ कुछ हो सकता है।……………………
Sahih Bhukari Volume 9, Book 87, Number 111 
Criticism of Muhammad in old Arabic, Jewish and Christian traditions: पुराने अरबी, यहूदी और ईसाई परंपराओं में मुहम्मद की आलोचना
Prophet Muhammad was criticized by 7th century Arabs as a possessed poet. While Jewish Tribes nicknamed him as “madman or possessed man" because he proclaimed himself as "the last prophet" without performing any miracle nor showing any personal requirement demanded in the Hebrew Bible to be a true prophet. During the Middle Ages, various Christian thinkers considered Muhammad to be a perverted, deplorable man, a false prophet or possessed by the demons. Modern religious and secular criticism of Muhammad has concerned, his morality, his ownership of slaves, his cruel treatment of enemies and critiques, and his psychological condition (seizures). 
https://en.wikipedia.org/wiki/Criticism_of_Muhammad#cite_note-Warraq-15 (06:00 PM, 05 NOV 2018)
पैगंबर मुहम्मद की 7 वीं शताब्दी अरबों ने भूतग्रस्त कवि के रूप में आलोचना की थी। जबकि यहूदी जनजातियों ने उन्हें "पागल आदमी या भूतग्रस्त व्यक्ति" के रूप में उपनाम दिया क्योंकि उन्होंने खुद को बिना किसी चमत्कार किए "अंतिम भविष्यद्वक्ता" घोषित किया और न ही हिब्रू बाइबल में एक सच्ची भविष्यद्वक्ता बनने की मांग की व्यक्तिगत आवश्यकता को दिखाया।मध्य युग के दौरान विभिन्न ईसाई विचारक ने मुहम्मद को एक विकृत, अपमानजनक व्यक्ति, एक झूठा भविष्यद्वक्ता या पिशाचग्रस्त व्यक्ति माना। आधुनिक धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष आलोचकों ने पैगंबर मुहम्मद की नैतिकता, दासों/ग़ुलाम का स्वामित्व, दुश्मनों और आलोचकों के प्रति उनके निर्दयी व्यवहार, और उनकी मनोवैज्ञानिक स्थिति (दौरे) के लिए आलोचना की ।
Quran Under Supervision of the Prophet Muhammad: पैगंबर मुहम्मद के पर्यवेक्षण के तहत कुरान:
Although the Prophet Muhammad himself could neither read nor write (it is debatable due to “Hadith of the Pen and Paper”), he dictated the verses orally, and his companion wrote down the revelation on whatever materials were available (at time of revelation): tree branches, stones, leather, and bones.  He never tried to write down the Quran.  Quran was recorded on different parchments and materials, held in possession of the Companions of the Prophet. Quran is supposedly memorized by a fellow warrior of Muhammad. As the average lifetime of a warrior in 600-800 AD was quite short, so it is not unreasonable to say that most of the Quranic verses may have been perished due to the death of these warriors. This is amply illustrated in battle of Yamama. 
यद्यपि पैगंबर मुहम्मद स्वयं न तो पढ़ सकते थे और न ही लिख सकते थे (यह "पेन और पेपर के हदीस" के कारण बहस योग्य है), उन्होंने छंदों को मौखिक रूप से निर्धारित किया और उनके साथी ने जो भी सामग्री (प्रकाशन के समय) उपलब्ध थी पर छंदों दर्ज किया गया था: पेड़ की शाखाएं, पत्थरों, चमड़े और हड्डियों। पैगंबर मुहम्मद ने खुद कुरान को लिखने की कोशिश नहीं की। कुरान को पैगंबर के सहयोगियों के कब्जे में आयोजित विभिन्न चर्मपत्रों और सामग्रियों पर दर्ज किया गया था। कुरान को मुहम्मद के साथी योद्धाओं द्वारा याद किया जाता था। 600-800 ईस्वी में एक योद्धा के औसत जीवनकाल काफी कम थे, इसलिए यह कहना उचित  है कि इन योद्धाओं की मौत के कारण कुरान के अधिकांश छंद नष्ट हो गए हैं। यह यममा की लड़ाई में काफी हद तक दिखाया गया है|
Under Supervision of Caliph Abu Bakr:  खलीफ अबू बकर के पर्यवेक्षण के तहत
Narrated by Zaid bin Thabit:
Abu Bakr As-Siddiq sent for me when the people! of Yamama had been killed (i.e., a number of the Prophet's Companions who fought against Musailama). (I went to him) and found 'Umar bin Al-Khattab sitting with him. Abu Bakr then said (to me), "Umar has come to me and said: "Casualties were heavy among the Qurra' of the! Qur'an (i.e. those who knew the Quran by heart) on the day of the Battle of Yalmama, and I am afraid that more heavy casualties may take place among the Qurra' on other battlefields, whereby a large part of the Qur'an may be lost Therefore I suggest, you (Abu Bakr) order that the Qur'an be collected." I said to 'Umar, "How can you do something which Allah's Apostle did not do?" 'Umar said, "By Allah, that is a good project. "Umar kept on urging me to accept his proposal till Allah opened my chest for it and I began to realize the good in the idea which 'Umar had realized." Then Abu Bakr said (to me). 'You are a wise young man and we do not have any suspicion about you, and you used to write the Divine Inspiration for Allah's Apostle. So you should search for (the fragmentary scripts of) the Qur'an and collect it in one book)." By Allah If they had ordered me to shift one of the mountains, it would not have been heavier for me than this ordering me to collect the Qur'an. Then I said to Abu Bakr, "How will you do something which Allah's Apostle did not do?" Abu Bakr replied, "By Allah, it is a good project." Abu Bakr kept on urging me to accept his idea until Allah opened my chest for what He had opened the chests of Abu Bakr and 'Umar. So I started looking for the Qur'an and collecting it from (what was written on) palmed stalks, thin white stones and also from the men who knew it by heart, till I found the last Verse of Surat At-Tauba (Repentance) with Abi Khuzaima Al-Ansari, and I did not find it with anybody other than him. ………. Bukhari (Hadith): volume 6, book 61, verse 509
जैद बिन थबीत द्वारा वर्णित:
अबू बकर अस-सिद्दीक ने मेरे लिए भेजा जब यममा के लोग मारे गए थे (यानी, पैगंबर के साथी जो मुसाइलमा के खिलाफ लड़े थे)। (मैं उसके पास गया) और पाया कि 'उमर बिन अल-खट्टाब उसके साथ बैठा है। अबू बकर ने कहा (मेरे लिए), "उमर मेरे पास आया है और कहा:" यममा की लड़ाई के दिन (कुर्रा': जो कुरान को दिल से जानते थे) पाठकों की हताहत भारी थी| मुझे डर है कि अन्य युद्धक्षेत्रों पर कुर्रा' भारी मात्रा में हताहत हो सकते हैं, जिससे कुरान का एक बड़ा हिस्सा खो सकता है।इसलिए मेरा सुझाव है कि आप (अबू बकर) आदेश दे कि कुरान एकत्र किया जाए। "मैंने उमर से कहा," आप कुछ ऐसा कैसे कर सकते हैं जो मुहम्मद ने नहीं किया? "....……. तब अबू बकर ने मुझसे (जैद बिन थबीत) कहा, "आप एक बुद्धिमान युवा हैं और हमें आपके बारे में कोई संदेह नहीं है, और आप कुरान के लिए दिव्य प्रेरणा लिखते थे। इसलिए आपको कुरान की (खंडित लिपियों) की खोज करनी चाहिए और इसे एक किताब में इकट्ठा करें|अगर वे मुझे पहाड़ों को स्थानांतरित करने का आदेश देते थे, तो मुझे कुरान इकट्ठा करने के आदेश के मुकाबले मेरे लिए यह आसान होता। तब मैंने अबू बकर से कहा, "आप कुछ ऐसा कैसे करेंगे जो मुहम्मद ने नहीं किया था?”….." बुखारी (हदीस): Vol 6, पुस्तक 61, पद 509
First Caliph Abu Bakr ordered all people who had written pages of the Quran to compile them in one place. The project was organized and supervised by one of the Prophet Muhammad’s key scribes, Zayd bin Thabit. The process of compiling the Quran from these various written pages was done in four steps:
1. Zayd bin Thabit verified each verse with his memory. 
2. Umar ibn Al-Khattab verified each verse. 
3. Two reliable witnesses had to testify that the verses were written in the presence of the Prophet Muhammad. 
Problem with these steps:
1. The problem of died Qurras: People who died in battles (like Yamama) before collection of Quran.
2. Zayd bin Thabit was not able to synchronize Quran during Abu Bakar’s era (632–634) and in Umar's era (634–644). Because during the time of Uthman (644–656), many different copies of Quran were available. (Bukhari: volume 6, book 61, verse 510).
3. Zayd bin Thabit and Umar ibn Al-Khattab were warriors; it may be possible that they have missed some verse while they were not with prophet Muhammad.
4. Political inclination of Zayd bin Thabit and Umar ibn Al-Khattab,  after the death of Muhammad, was a problem. The event of Ghadir Khumm is an example. 
पहले खलीफ़ा अबू बकर ने सभी लोगों को कुरान को एक स्थान पर संकलित आदेश दिया । इस परियोजना का आयोजन पैगंबर मुहम्मद के प्रमुख शास्त्री जयद बिन थबीत ने किया था। इन विभिन्न लिखित पृष्ठों से कुरान को संकलित करने की प्रक्रिया चार चरणों में की गई थी:
1. जयद बिन थबीट ने अपनी याददाश्त के साथ प्रत्येक कविता को सत्यापित किया।
2. उमर इब्न अल-खट्टाब ने प्रत्येक कविता की पुष्टि की।
3. दो विश्वसनीय गवाहों को यह प्रमाणित करना था कि छंद पैगंबर मुहम्मद की उपस्थिति में लिखे गए थे।
इन चरणों के साथ समस्या:
1. कुर्रा‘ की मृत्यु की समस्या: कुरान के संग्रह से पहले जो लोग युद्ध (यममा की तरह) में मारे गए थे।
2. अबू बकर के युग (632-634) और उमर के युग (634-644) में कुरान के मानकीकरण में जयद बिन थबीट को बहुत सफल नहीं माना जा सकता है।क्योंकि उथमान के समय (644-656), कुरान की कई अलग-अलग प्रतियां उपलब्ध थीं। (बुखारी: वॉल्यूम 6, पुस्तक 61, पद 510)।
3. जयद इब्न थबीत और उमर इब्न अल-खट्टाब योद्धा थे। यह संभव हो सकता है कि वे कुरान के कुछ छंदों को चूक हों, जबकि वे पैगंबर मुहम्मद के साथ नहीं थे।
4. मुहम्मद की मृत्यु के बाद जयद इब्न थबीत और उमर इब्न अल-खट्टाब की राजनीतिक झुकाव एक समस्या हो सकती है। उनकी मृत्यु के बाद सत्ता संघर्ष (उनकी इच्छा के विपरीत) इसका एक उदाहरण है।
The different interpretations of the Quran: कुरान की विभिन्न व्याख्याएं
Narrated by Anas bin Malik
Hudhaifa bin Al-Yaman came to Uthman at the time when the people of Sham and the people of Iraq were Waging war to conquer Arminya and Adharbijan. Hudhaifa was afraid of their (the people of Sham and Iraq) differences in the recitation of the Qur'an, so he said to 'Uthman, "O chief of the Believers! Save this nation before they differ about the Book (Quran) as Jews and the Christians did before." So 'Uthman sent a message to Hafsa saying, "Send us the manuscripts of the Qur'an so that we may compile the Qur'anic materials in perfect copies and return the manuscripts to you." Hafsa sent it to 'Uthman. 'Uthman then ordered Zaid bin Thabit, 'Abdullah bin AzZubair, Said bin Al-As and 'AbdurRahman bin Harith bin Hisham to rewrite the manuscripts in perfect copies. 'Uthman said to the three Quraishi men, "In case you disagree with Zaid bin Thabit on any point in the Qur'an, then write it in the dialect of Quraish, the Qur'an was revealed in their tongue."………. Bukhari: volume 6, book 61, verse 510
अनास बिन मलिक द्वारा वर्णित:
हुड्डाफा बिन अल-यामान उस समय उथमान के पास आए थे जब सीरिया के लोग और इराक के लोग अरमीनिया और अज़रबैजान को जीतने के लिए युद्ध कर रहे थे। कुरान के पाठ में हुद्धिफा उनके (सीरिया और इराक के लोग) मतभेदों से डरते थे। कुरान के पाठ में हुद्धिफा उनके मतभेदों से डरते थे। इसलिए उन्होंने विश्वासियों के प्रमुख 'उथमान' से कहा, “इस देश को बचाओ, इससे पहले कि वे कुरान की अलग-अलग व्याख्याओं के कारण अलग हो जाएं क्योंकि यहूदियों और ईसाईयों ने पहले किया था।“तो 'उथमान ने हफसा को एक संदेश भेजा, "हमें कुरान की पांडुलिपि भेजें ताकि हम कुरान की सामग्रियों को सही प्रतियों में संकलित कर सकें और पांडुलिपियों को आपके पास वापस कर सकें।" हफसा ने इसे 'उथमान' भेजा। 'उथमान ने ज़ेडद बिन थबीत, अब्दुल्ला बिन अज़ुबैर, सैयद बिन अल-अस और' अब्दुररहमान बिन हरिथ बिन हिशम को सही प्रतियों में पांडुलिपियों को फिर से लिखने का आदेश दिया।'उथमान ने तीन कुरैशी पुरुषों से कहा, "यदि आप कुरान के किसी भी बिंदु पर जैद बिन थबीट से असहमत हैं, तो इसे कुरैश की बोली में लिखो, कुरान उनकी बोली में प्रकट हुआ था।"……. बुखारी: वॉल्यूम 6, पुस्तक 61, पद 510
Missing verses of Quran:कुरान के गुम छंद
Narrated by Kharija bin Zaid
Zaid bin Thabit said, "When the Quran was compiled from various written manuscripts, one of the Verses of Surat Al-Ahzab was missing which I used to hear Allah's Apostle reciting. I could not find it except with Khuzaima bin Thabjt Al-Ansari, whose witness Allah's Apostle regarded as equal to the witness of two men. And the Verse was:-- "Among the believers are men who have been true to what they covenanted with Allah." (33.23). ………. Bukhari: volume 4, book 52, verse 62
अनास बिन मलिक द्वारा वर्णित:
जैद बिन थबीत ने कहा, "जब कुरान को विभिन्न लिखित पांडुलिपियों से संकलित किया गया था, तो सूरह अल-अहज़ाब के वर्सेज में से एक वर्स गायब था जिसे मैं अल्लाह के प्रेरित पाठ को सुनता था। मैं अल्लाह के दूत  से उस वर्स को सुनता था। मुझे केवल खुजैमा बिन थबजत अल-अंसारी के साथ यह वर्स मिल सकती थी, जिसे अल्लाह के दूत द्वारा दो पुरुषों के गवाह के बराबर माना जाता था। और श्लोक था: "ईमानवालों के रूप में ऐसे पुरुष मौजूद हैं कि जो प्रतिज्ञा उन्होंने अल्लाह से की थी उसे उन्होंने सच्चा कर दिखाया। फिर उनमें से कुछ तो अपना प्रण पूरा कर चुके और उनमें से कुछ प्रतीक्षा में हैं। और उन्होंने अपनी बात तनिक भी नहीं बदली।" (Quran : 33:23, http://www.askislampedia.com/hi/quran/-/read/Hindi-Quran/33) बुखारी: वॉल्यूम 4, पुस्तक 52, पद 62
The problem of Power-struggle under Abu Bakr and Umar:  अबू बकर और उमर के तहत सत्ता-संघर्ष की समस्या
Shia scholars say that Ali ibn Abu Talib possessed a personal transcript of the Quran, which he collected six months after Muhammad's death, and that this was the first compilation of the Quran. The unique aspect of this version is that it was collected in the order it was sent, which mainstream Shi'ism hold is the only difference between the Quran we have today and Ali's.
A few Shia scholars argue that Ali presented his Quran to the community, but they refused to acknowledge his copy. One report states, "he had brought the complete Book [of God], comprising the interpretation and the revelation, the precise and ambiguous verses, the abrogating and the abrogated verses; nothing was missing from it, [not even] a letter alif, nor lam. But they did not accept it from him" They also believe that Ali's version of the Quran contained verses that are not seen in the Uthmanic codex we have today. They believe changes in the order of verses and suras did take place and that there were variant readings, tabdil, exchange of words such as umma to imma, rearrangement of words and deletion of words about the right of Ali being the first caliph.
शिया विद्वानों का कहना है कि अली इब्न अबू तालिब के पास कुरान की व्यक्तिगत प्रतिलिपि थी, जिसे उन्होंने मुहम्मद की मृत्यु के छह महीने बाद एकत्र किया था, और यह कुरान का पहला संकलन था। इस संस्करण के बारे में अनोखा पहलू यह है कि इसे भेजे गए क्रम में एकत्र किया गया था| मुख्यधारा शिया विद्वान के अनुसार, यह आधुनिक कुरान और अली के कुरान के बीच एकमात्र अंतर है। कुछ शिया विद्वानों का तर्क है कि अली ने अपने कुरान को समुदाय में प्रस्तुत किया, लेकिन उन्होंने प्रति स्वीकार करने से इंकार कर दिया। एक रिपोर्ट में कहा गया है, "अली ने पूर्ण कुरान लाया था, जिसमें व्याख्या और रहस्योद्घाटन, सटीक और संदिग्ध छंद, निरस्त करने और निरस्त छंद शामिल थे; इससे कोई भी शब्द गायब नहीं था, [एक शब्द भी नहीं]। लेकिन उन्होंने स्वीकार नहीं किया” | वे यह भी मानते हैं कि कुरान के अली के संस्करण में उन छंद भी शामिल हैं जिन्हें तथाकथित आधुनिक उथमानिक कोडेक्स में नहीं देखा जाता है। उनका मानना है कि छंद और सूरह के क्रम में परिवर्तन हुए थे। वे यह भी मानते हैं कि जो शब्द, अली की विरासत (पहली खलीफा के रूप में) की ओर इशारा करते हैं, हटा दिए गए हैं।
After Muhammad passed away, some of his companions left him while his burial rites were being performed. These companions went to Saqifa. There, Umar pledged allegiance to Abu Bakr, despite the sermon that the Prophet had delivered at the event of "Ghadir Khumm", and despite Umar and Abu Bakr's pledges of allegiance to Ali at the event. A group of Muslims supported Abu Bakr, and became known as the Sunni; another group of Muslims kept their allegiance to Ali and became known as the Shia. 
It may be the reason why early Qurans are destroyed/burnt by Sunni  Muslims on the order of caliphate. 
The event of Ghadir Khumm is an event that took place in March 632. While returning from the Hajj pilgrimage, the Islamic prophet Muhammad gathered all the Muslims who were with him and gave a long sermon. This sermon included Muhammad's famous declaration that "to whomsoever, I am Mawla (trustee/helper), Ali is also their Mawla."
Ali (601 – 661) was the cousin and the son-in-law of Muhammad, the last prophet of Islam. He ruled as the fourth caliph from 656 to 661, but is regarded as the rightful immediate successor to Muhammad as an Imam by Shia Muslims.
मुहम्मद के निधन के बाद, उसके कुछ साथी उसे छोड़ दिया, जबकि उसके शरीर को दफनाने की प्रक्रिया हो रही थी। ये साथी साकिफा गए थे। वहां, उमर (दूसरे खलीफा) ने अबू बकर (पहले खलीफा) के प्रति निष्ठा का वचन दिया, जो कि मुहम्मद की इच्छाओं के विपरीत था। "गदिर खुम" की स्थिति में अपने आखिरी उपदेश में, उन्होंने अली को अपने ट्रस्टी / सहायक के रूप में घोषित किया। इसके अलावा, उमर और अबू बकर (दोनों) ने इस अवसर पर अली को निष्ठा का वचन दिया। लेकिन मुहम्मद की मृत्यु के बाद, उन्होंने सिंहासन पर नियंत्रण पाने के लिए सत्ता संघर्ष शुरू किया। उन्होंने अपने वादे का पालन नहीं किया। मुसलमानों के एक समूह ने अबू बकर  (पहले खलीफा) का समर्थन किया, और सुन्नी के रूप में जाना जाने लगा; मुसलमानों के एक और समूह ने अली पर अपना निष्ठा बरकरार रखा और शिया के रूप में जाना जाने लगा।  यह कारण हो सकता है कि खलीफा के आदेश पर कुरान की शुरुआती प्रतियां जलाई गईं।
गदिर खुम की घटना मार्च 632 में हुई एक घटना है। हज तीर्थयात्रा से लौटने के दौरान, इस्लामी पैगंबर मुहम्मद ने उन सभी मुसलमानों को इकट्ठा किया जो उनके साथ थे और एक लंबा उपदेश दिया। इस उपदेश में मुहम्मद की प्रसिद्ध घोषणा शामिल थी कि "जिनके लिए मैं सहायक हूं, अली भी उनके सहायक हैं।“
अली इब्ने अबी तालिब का जन्‍म 17 मार्च 600 मुसलमानों के तीर्थ स्थल काबा के अन्दर हुआ था। वे पैगम्बर मुहम्मद (स.) के चचाजाद भाई और दामाद थे और उनका चर्चित नाम हज़रत अली है। वे मुसलमानों के खलीफा के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने 656 से 661 तक राशिदून ख़िलाफ़त के चौथे ख़लीफ़ा के रूप में शासन किया, और शिया इस्लाम के अनुसार वे632 to 661 तक पहले इमाम थे।
Different And New Historical Understanding of Quran: कुरान की भिन्न ऐतिहासिक समझ
we have discussed traditional Muslim narratives (mainly Sunni) about Quran. New Quranic scripts, which are found around the world, give precious information about present-day Quran (Cario Quran: 1924). Historians around the world are coming to an understanding which is different from the traditional Sunni Muslim narrative. Traditional Sunni Muslim narratives are continually facing the challenge due to a few recent findings regarding the Quran. There is a possibility that Shia narrative may have some reality. These old Qurans may have difference than Modern day Cario Quran. Now we will discuss these recent new findings which shoock the foundations of traditional muslim (specailly Sunni) narrative. 
हमने कुरान के बारे में पारंपरिक मुस्लिम कथाओं (मुख्य रूप से सुन्नी) पर चर्चा की है। दुनिया भर में पाए जाने वाले नए कुरानिक स्क्रिप्ट, आधुनिक कुरान (काहिरा कुरान: 1 9 24 ईस्वी) के बारे में बहुत मूल्यवान जानकारी देते हैं।  दुनिया भर के इतिहासकार पारंपरिक मुस्लिम कथाओं को संशोधित कर रहे हैं। कुरान के बारे में कुछ हालिया निष्कर्षों के कारण परंपरागत सुन्नी मुस्लिम कथाओं को लगातार चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। एक संभावना है कि शिया कथा में कुछ वास्तविकता हो सकती है।इन पुराने कुरानों में आधुनिक काहिरा कुरान के साथ कुछ अंतर हो सकते हैं। अब हम इन हालिया नए निष्कर्षों पर चर्चा करेंगे जो परंपरागत मुस्लिम (विशेष रूप से सुन्नी) कथा को चुनौती देते हैं।
Quranic Manuscript which will be discussed during our series are:  1. Sana'a palimpsest (also Ṣanʿā’ 1 or DAM 01-27.1), Quran ka Tanqeedi Jaiza - In Urdu 2. codex Parisino-petropolitanus 3. BnF Arabe 328(c) and Birmingham fragment 4. Tübingen fragment 5. Kufic manuscripts (Topkapi manuscript and the Samarkand Kufic Quran).
Along with this, we will also discuss  the development of Arabic language.
कुरानिक पांडुलिपि जिस पर हमारी श्रृंखला के दौरान चर्चा की जाएगी: 1. साना पालीम्पेस्ट (डीएएम 01-27.1), 2. कोडेक्स पेरिसिनो-पेट्रोपॉलिटनस 3. बीएनएफ अरबे 328 (सी) और बर्मिंघम खंड 4. तुबिंगन खंड 5. कुफिक पांडुलिपियों (टॉपकापी पांडुलिपि और समरकंद कुफिक कुरान)। इसके साथ ही हम अरबी भाषा के विकास के बारे में भी चर्चा करेंगे।
We have tried our best to check facts. However, We are humans. Human nature is to make a mistake. So please verify facts, if you feel we are wrong. We are sorry for that. In case you find any mistake in our web post, then inform us. We will try to rectify it. English To Hindi translations is not in literal sense. In case of any problem, Please prefer the English version.  Please do not use social media for news. Before believing any news on social media, confirm it from any reliable source. We Tried Our best to include as many as historical facts possible but We are unable to include many things. You should use these web post only as guidance and try to Study more. हमने तथ्यों की जांच करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन हम इंसान हैं| मानव प्रकृति गलती करना है|अगर आपको लगता है कि हम गलत हैं, इसके लिए हमें खेद है। यदि आप हमारे वेब पोस्ट में कोई गलती पाते हैं, तो हमें सूचित करें। हम इसे सुधारने का प्रयास करेंगे|अंग्रेजी से हिंदी अनुवाद शाब्दिक अर्थों में नहीं हैं|किसी भी समस्या के मामले में, कृपया अंग्रेजी संस्करण चुने।कृपया समाचार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग न करें। सोशल मीडिया के किसी भी खबर पर विश्वास करने से पहले, किसी विश्वसनीय स्रोत से इसकी पुष्टि करें|हमने ऐतिहासिक तथ्यों को यथासंभव शामिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया लेकिन हम कई चीजों को शामिल करने में असमर्थ हैं। आपको इन वेबपोस्ट को केवल मार्गदर्शन के रूप में उपयोग करना चाहिए और अधिक अध्ययन करने का प्रयास करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment